Yamaha की Tenere 700 को हमेशा एक दमदार और भरोसेमंद एडवेंचर बाइक के रूप में देखा गया है, जिसने मिड-वेट ऑफ-रोडिंग कैटेगरी में अपनी एक अलग पहचान बनाई है। हालांकि, Yamaha ने अब तक इसका कोई ज्यादा पावरफुल वर्जन नहीं उतारा है, जिसकी उम्मीद बाइक प्रेमी लंबे समय से कर रहे थे। इसी ख्वाहिश को साकार करने का बीड़ा उठाया ऑस्ट्रेलिया की एक कस्टम बाइक वर्कशॉप Purpose Built Moto ने, जिन्होंने Yamaha MT-09 को बेस बनाकर एक ऐसी एडवेंचर बाइक तैयार की है जिसे देखकर हर कोई यही कह रहा है – काश Yamaha खुद ये बाइक बनाती।
MT-09 पहले से ही एक हल्की और तेज़ बाइक है, जिसमें 115PS वाला ट्रिपल-सिलेंडर इंजन दिया गया है। जब इसे ऑफ-रोडिंग हार्डवेयर और एडवेंचर-स्टाइल डिजाइन के साथ जोड़ा गया, तो यह कस्टम बाइक एक रैली मशीन में बदल गई। इसे देखकर ऐसा लगता है मानो Yamaha की एक नई Tenere 900 बाजार में आ चुकी हो, जबकि हकीकत में यह सिर्फ एक स्पेशल प्रोजेक्ट है जिसे बेहद सोच-समझकर डिजाइन किया गया है।
इस बाइक में सबसे पहले सस्पेंशन को बदला गया। KTM 1190 Adventure का रिट्यून किया गया फ्रंट फोर्क लगाया गया है, वहीं रियर में कस्टम मोनोशॉक और शॉक लिंक सेटअप दिए गए हैं। बाइक में 21-इंच फ्रंट और 18-इंच रियर स्पोक व्हील्स लगाए गए हैं जो इसे असली ऑफ-रोड कैरेक्टर देते हैं। ब्रेकिंग सिस्टम में कोई बदलाव नहीं किया गया और ट्विन डिस्क ब्रेक्स को उसी तरह बरकरार रखा गया है।
एग्जॉस्ट सिस्टम में बड़ा बदलाव देखने को मिलता है। इसमें ट्विन अंडरटेल Yoshimura एग्जॉस्ट लगाए गए हैं जो बाइक को ना सिर्फ विज़ुअली दमदार बनाते हैं, बल्कि इसका एग्जॉस्ट नोट भी बेहद अग्रेसिव और रैली जैसी फील देता है। बाइक की चेसिस को ऑफ-रोड राइडिंग के लिए और मज़बूत किया गया है, जिससे यह हर तरह की टेढ़ी-मेढ़ी सड़कों पर भी शानदार परफॉर्मेंस दे सकती है।
राइडिंग पोजिशन को बेहतर बनाने के लिए इसमें मिड-सेट ऑफ-रोड फुटपेग्स और हाई-बेंड टेपर हैंडलबार का इस्तेमाल किया गया है। इससे राइडर को बाइक पर बेहतर कंट्रोल मिलता है, खासकर जब वह स्टैंडिंग पोजिशन में राइड कर रहा हो। बाइक में लगा रैली टॉवर एक इटालियन किट है जो असल में Tenere 700 के लिए बना था, लेकिन इसे इस कस्टम बाइक में इतनी खूबसूरती से लगाया गया है कि यह अब इसकी पहचान बन चुका है।
इस टॉवर में डुअल प्रोजेक्टर हेडलाइट्स और लंबा विंडस्क्रीन दिया गया है, जो इसे पूरी तरह से रैली बाइक जैसा लुक देता है। इसके साथ ही Yamaha की क्लासिक नीले-पीले रंग वाली Dakar-इंस्पायर्ड लिवरी इस बाइक को एक आइकोनिक और पुरानी रेसिंग यादों से जोड़ती है। बाइक का समग्र लुक इसे एक प्रोडक्शन रेडी मशीन जैसा बना देता है, जिसे कोई भी एडवेंचर राइडर अपनाना चाहेगा।
बाइक में Yamaha की ओरिजिनल मिनिमल LCD डिस्प्ले को बरकरार रखा गया है और साथ ही एक फोन माउंट भी दिया गया है, जिससे डिजिटल नेविगेशन और ट्रैकिंग जैसी जरूरतें भी पूरी हो सकें। यानी परफॉर्मेंस और टेक्नोलॉजी दोनों को बैलेंस किया गया है। यह कस्टम बाइक सिर्फ एक मॉडिफाइड मशीन नहीं है, बल्कि यह एक आइडिया है जो दिखाता है कि Yamaha अगर चाहे तो इस सेगमेंट में एक नई क्रांति ला सकती है।
अब जब Yamaha भारत में अपने बड़े इंजन वाली बाइक्स लॉन्च करने की प्लानिंग कर रही है, तो यह उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही हमें Tenere 700 या कोई और बड़ी एडवेंचर बाइक भारत की सड़कों पर देखने को मिल सकती है। अगर Yamaha ने इस कस्टम प्रोजेक्ट से प्रेरणा ली, तो हो सकता है भविष्य में हम एक ऑफिशियल Tenere 900 को भी राइड करते हुए देखें।