KTM 390 Enduro R का ग्लोबल-स्पेक वर्जन भारत में लॉन्च – ऑफ-रोडिंग के शौकीनों के लिए खुशखबरी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

अगर आप लंबे समय से एक दमदार ऑफ-रोड बाइक की तलाश में थे, तो KTM ने आपके इंतज़ार को खत्म कर दिया है। ऑस्ट्रिया की मशहूर बाइक निर्माता कंपनी KTM ने भारत में अपनी बहुप्रतीक्षित 390 Enduro R (Global-Spec Version) को आधिकारिक तौर पर लॉन्च कर दिया है। इस एडवेंचर बाइक की एक्स-शोरूम कीमत ₹3.53 लाख रखी गई है, जो इसके शानदार फीचर्स और ऑफ-रोडिंग क्षमताओं को देखते हुए काफी प्रतिस्पर्धी मानी जा सकती है।

गौरतलब है कि कंपनी ने इससे पहले भारत में 390 Enduro R का एक ‘India-spec’ वर्जन भी लॉन्च किया था, लेकिन उसमें कुछ अहम कमियां थीं। खासकर सस्पेंशन सेटअप को लेकर बाइक लवर्स और ऑफ-रोडिंग कम्युनिटी ने निराशा जताई थी। इंडिया-स्पेक मॉडल में ग्लोबल वर्जन की तुलना में ग्राउंड क्लीयरेंस और सस्पेंशन ट्रैवल कम था, जो कठिन रास्तों पर बाइक चलाने वालों के लिए एक बड़ी चुनौती बनता था। अब KTM ने इन सभी कमियों को दूर करते हुए एक ऐसा वर्जन पेश किया है जो वाकई में इंटरनेशनल स्टैंडर्ड पर खरा उतरता है।

नए 390 Enduro R (Global Spec) की सबसे बड़ी खासियत इसका अपग्रेडेड सस्पेंशन सिस्टम है। इस बाइक में अब 230 mm का सस्पेंशन ट्रैवल मिलता है, जो इंडिया-स्पेक वर्जन से 30 mm ज़्यादा है। इसके साथ ही बाइक की ग्राउंड क्लीयरेंस भी अब 277 mm हो गई है, जो पहले से 24 mm ज़्यादा है। इन बदलावों की वजह से यह बाइक अब किसी भी ऊबड़-खाबड़ रास्ते को आसानी से पार कर सकती है और राइडर को पहले से कहीं बेहतर कंट्रोल और कंफर्ट देती है।

बाइक के फ्रेम की बात करें तो इसमें स्प्लिट ट्रीलिस फ्रेम का इस्तेमाल किया गया है, जो इसे मजबूती के साथ-साथ बेहतर स्टेबिलिटी भी देता है। इसके अलावा, इसमें फ्रंट में 90/90 R-21 और रियर में 140/80 R-18 साइज के टायर्स दिए गए हैं, जो Mitas E07+ Enduro Trail टायर्स के साथ आते हैं। ये टायर्स स्पेशली ऑफ-रोडिंग के लिए डिजाइन किए गए हैं, जो हर टेढ़े-मेढ़े रास्ते पर बेहतरीन ग्रिप और कंट्रोल प्रदान करते हैं।

बात करें इसके इंजन की तो यह बाइक 398.63cc के सिंगल-सिलिंडर, लिक्विड-कूल्ड इंजन के साथ आती है, जो 46 hp की पावर और 39 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन को 6-स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा गया है, जिसमें असिस्ट और स्लिपर क्लच का सपोर्ट भी शामिल है। यह क्लच सिस्टम राइडिंग को और ज्यादा स्मूद बनाता है, खासकर डाउनशिफ्टिंग के समय।

ब्रेकिंग सिस्टम भी काफी शानदार है – फ्रंट में 285 mm और रियर में 240 mm के डिस्क ब्रेक्स दिए गए हैं, जो राइडिंग के दौरान भरोसेमंद स्टॉपिंग पावर प्रदान करते हैं। चाहे आप पहाड़ी रास्तों पर हों या जंगल के ट्रेल्स पर, यह बाइक हर स्थिति में आपको बेहतरीन राइड क्वालिटी देने का वादा करती है।

KTM का यह कदम उन राइडर्स के लिए एक बड़ी राहत है जो लंबे समय से इंटरनेशनल क्वालिटी की ऑफ-रोड बाइक का इंतज़ार कर रहे थे। कंपनी ने न सिर्फ अपने पुराने मॉडल की कमियों को दूर किया है, बल्कि भारतीय बाजार में एक ऐसी बाइक पेश की है जो ऑफ-रोडिंग के नए स्टैंडर्ड तय कर सकती है।

अगर आप एक ऐसी बाइक की तलाश में हैं जो पावर, परफॉर्मेंस और एडवेंचर का परफेक्ट कॉम्बिनेशन हो, तो KTM 390 Enduro R (Global-Spec) आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकती है। इसकी दमदार बिल्ड क्वालिटी, एडवांस फीचर्स और इंटरनेशनल स्पेक्स इसे इस सेगमेंट की सबसे खास बाइक बनाते हैं।

Leave a Comment